देश में पहली बार अब समुद्र के ऊपर भी दौड़ेगी मेट्रो

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

देश में पहली बार अब समुद्र के ऊपर भी दौड़ेगी मेट्रो

Anjali Yadav 27-08-2021 14:07:38

अंजलि यादव,         
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,         


नई दिल्ली: देश में अब पहली बार अगले साल से समुद्कार के ऊपर भी मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी. इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है. देश का ये पहला मेट्रो कॉरिडोर मुंबई के करीब ठाणे में समुद्र के ऊपर तैयार किया जा रहा है. इस मेट्रो के शुरू हो जाने के बाद ठाणे को भिवंडी के लोगों को बहुत सहूलियत होगी. ठाणे को भिवंडी से कनेक्ट करने के लिए कसेली के करीब समुद्र के ऊपर मेट्रो मार्ग बनाने की शुरुआत हो गई है और इसका निर्माण कार्य अगस्त, 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा.'

 

24.9 किलोमीटर लंबा होगा मेट्रो मार्ग 

ठाणे-भिवंडी-कल्याण के बीच बन रहे मेट्रो-5 कॉरिडोर के अंतर्गत 24.9 किमी लंबा मेट्रो मार्ग बनाया जा रहा है. इसका पिलर समुद्र की सतह से करीब 34 मीटर नीचे से लगाया जा रहा है. इसके निर्माण कार्य के पहले चरण में पिलर की खुदाई शुरू कर दी गई है. 

 

समुद्र के ऊपर रोमांचक होगा इस मेट्रो का
सफर

ममुद्र के ऊपर बन रहे इस मार्ग पर मेट्रो के डिब्बे पानी की सतह से करीब 13 मीटर की ऊंचाई पर दौड़ेंगे. यह मार्ग 422.3 मीटर लंबा और 10.55 मीटर चौड़ा होगा. यह समुद्र की सतह से जुड़े 9 पिलर पर खड़ा होगा. पिलर के लिए समुद्र में खुदाई से पहले पानी के नीचे सर्वे करके यह जांच की गई कि मेट्रो पिलर के करीब किसी अन्य एजेंसी की कोई पाइपलाइन या अन्य उपकरण तो नहीं लगे हैं.इसके बाद पिलर लगाए जा रहे हैं.

 

जानिए क्या होगी इस मेट्रो मार्ग की खासियत
समुद्न के ऊपर पानी  से 13 मीटर ऊपर से दौडेगी मेट्रो ट्रेन जिसके लिए  24.9 किलोमीटर का लंबा मेट्रो मार्ग तैयार किया जा रहा है. ये मेट्रो मार्ग ठाणे से लेकर भिवंडी और कल्याण के बीच बन रहा है. इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 8,416 करोड़ रुपये है और यह प्रॉजेक्ट अगले साल अगस्त तक बनकर तैयार हो जाएगा. पूरे एलिवेटेड कॉरिडोर पर ठाणे से भिवंडी और भिवंडी से कल्याण के बीच15 मेट्रो स्टेशन बनेंगे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :